3 fitness tips in a busy lifestyle
फिटनेस - Fitness

व्यस्त जीवन शैली में फिटनेस की 3 टिप्स

हम अपनी व्यस्त जीवनशैली में फिटनेस का ध्यान ही नहीं रखते हैं, और हम अपने शरीर के लिए थोड़ा सा समय अपने व्यस्त जीवन शैली से निकाल पाने में सक्षम नहीं हो पाते हैं. आखिर हम अपने जीवन में इतना व्यस्त क्यों रहते हैं, कि हमें अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान नहीं रहता है? इसका छोटा सा जवाब है कि हम अपने लिए अपेक्षित साधन जुटाने में ही इतने ज्यादा बिजी रहते हैं कि अपने शरीर की देखभाल के लिए हमारे पास समय ही नहीं होता है उसकी आवश्यकता ओं का हमें ज्ञान ही नहीं रहता है.

दोस्तों हम अपनी जीवनशैली व्यस्त तभी रख सकते हैं, और अपने लिए आवश्यक साधनों का जमावड़ा तभी कर सकते हैं, जब हमारा शरीर फिट रहे. अगर हम अपनी फिटनेस की तरफ ध्यान नहीं देंगे तो हम अपेक्षित कार्य नहीं कर पाएंगे और हमारे चारों और निराशा आने लगेगी . कार्य  सफल ना होने के कारण हम तनाव से ग्रसित हो जाएंगे और सेहत धीरे-धीरे गिरने लगेगी. और एक बड़ी मुश्किल से प्राप्त जीवन हमें नीरस लगने लगेगा. आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना है. जिससे आप अपने जीवन में फिटनेस को आमंत्रित कर सकते हैं, और अपनी जीवनशैली में भी आपको कोई खास बदलाव नहीं करना होगा.

व्यस्त जीवन शैली में फिटनेस की 3 टिप्स अपना कर आप एक स्वस्थ जीवन प्राप्त कर सकते हैं. 

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पोषण का ध्यान रखना

हमें छोटी सी बात का ध्यान रखना होगा कि हम जो भी खाएं हमें इससे पोषण प्राप्त होना चाहिए. जो हमारे स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से उत्तम हो इससे कुछ काम होंगे जैसे कि —
धीरे-धीरे हमारा जंक फूड खाने से मन हटने लगेगा
हम हमेशा अच्छे भोजन की तलाश में रहेंगे
हमें अच्छी और न्यूट्रिशन भोजन की जानकारी प्राप्त होगी यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक रहेगा. अच्छे पोषण से हमें अच्छी फिटनेस प्राप्त होगी. हमारी शारीरिक कार्य क्षमता में भी वृद्धि होगी. हम हमेशा तरोताजा महसूस करेंगे.

यह कार्य कोई आप रातोंरात नहीं कर सकते हैं. अपनी आदत को बदलना इतना आसान नहीं होता है. आप इसके लिए कोशिश करें. धीरे-धीरे परिवर्तन आएगा और आपको इसका असर भी नजर आएगा.

शारीरिक गतिविधियां

हर व्यक्ति की जीवन शैली बिल्कुल फिक्स होती है और उसके पास उसमें कुछ भी जोड़ने और घटाने के लिए समय नहीं होता है. आपको अपनी इस व्यस्त जीवनशैली में से कुछ समय अपनी फिटनेस के लिए निकालना होगा. शुरू शुरू में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा. इसलिए आप मात्र 15 मिनट निकालना शुरू करें और इसके लिए आप एक प्लान बनाएं.

सबसे पहले आप 1 हफ्ते के लिए 15 मिनट सुबह के समय निकालना शुरू करें, जिसमें आप शारीरिक गतिविधियों पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे. इसमें आप कुछ व्यायाम या टहलना इत्यादि कर सकते हैं. उसके बाद आपको अगले हफ्ते थोड़ा सा और समय बढ़ाना होगा, और उसके अगले हफ्ते थोड़ा सा और समय. आपको यह समय 30 मिनट से लेकर 45 मिनट तक करना है.

ऐसा हो सकता है कि किसी एक दिन आपको बिल्कुल भी समय ना मिले तो आप उस दिन गैप कर सकते हैं. कोशिश करें ना करें तो अच्छा ही है. धीरे धीरे फिटनेस के लिए यह 30 से 45 मिनट आपके दिनचर्या में शामिल हो जाएंगे. 

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माइंड सेट बनाना

आपको अपना माइंड सेट बनाने की काफी ज्यादा आवश्यकता पड़ेगी . जैसे कि आपको अपने पोषण का ध्यान रखना है. यह आपको अपने माइंड में सेट करना होगा. फिटनेस के लिए समय निकालना है, यह भी आपको अपने माइंड में सेट करना होगा. साथ ही साथ कुछ और कार्य  हैं जैसे कि आपको अपनी दिनचर्या को बिल्कुल फिक्स करना होगा. आपके सोने का और उठने का टाइम बिल्कुल फिक्स होना चाहिए. आपको अपने लाइफस्टाइल के अंदर नियमितता लानी है. जैसे कि अपने घर के सामान को बिल्कुल साफ सुथरा और सही स्थान पर रखने की आदत बनानी है. अगर आप धूम्रपान या किसी और प्रकार का नशा करते हैं तो उससे आपको धीरे-धीरे दूर होना है. जो भी आपकी फिटनेस के लिए आवश्यक कार्य आपको लगते हैं उन्हें लिखकर आपको रखना है, और इन्हें अपने माइंड में सेट करना है कि मुझे यह नियम फॉलो करने हैं.

आप थोड़ा सा समय देखकर फिटनेस की 3 टिप्स को फॉलो करें आप देखेंगे कि कुछ ही महीनों में आप एक अच्छी फिटनेस वाली लाइफ स्टाइल में फिट हो गए हैं. 

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