Why does our body need exercise?
व्यायाम - Exercise

हमारे शरीर को व्यायाम की आवश्यकता क्यों है ?

हमारे शरीर को व्यायाम की आवश्यकता है, क्योंकि व्यक्ति एक कला में अत्यधिक निपुण हो गया है, घंटों बैठे रहना, चाहे वह ड्राइविंग करते समय हो, काम पर हो, टीवी देख रहा हो या भोजन कर रहा हो।

हमारे पूर्वजों के लिए  गति या चलना का एक आवश्यक हिस्सा था, फिर भी आज यह वैकल्पिक है या पूरी तरह से त्याग दिया गया है। इस के कारण मानव शरीर को एक कीमत चुकानी पड़ती है। अब आपको समझ आ रहा होगा कि हमारे शरीर को व्यायाम की क्यों आवश्यकता है।

आज के समय में मोटापा एक वैश्विक महामारी है। आज के समय में आप अपने चारों तरफ कहीं भी देखने आपको थुलथुले लोग नजर आएंगे और दुख की बात यह है, कि आजकल इसमें बच्चे भी शामिल हो गए हैं, और इसके लिए बाद में उन्हें ही दोषी ठहराया जाता है। लेकिन माता-पिता यह नहीं देखते हैं, कि उनके द्वारा खिलाए गए गलत खान-पान के कारण गलत लाइफस्टाइल के कारण यह सब हुआ है। शरीर को व्यायाम की आवश्यकता शरीर के दोषों को दूर करने के लिए होती है।

जब हम शरीर की बात करते हैं तो ना तो अत्यधिक चर्बी वाला शरीर सही होता है, और ना ही बिना चर्बी वाला शरीर सही होता है। स्वस्थ शरीर के लिए मांसपेशियों की सही मात्रा हमारी हड्डियों पर होनी चाहिए।  साथ ही साथ उनमें कसावट भी होनी अत्यधिक आवश्यक है, और शरीर में फ्लैक्सिबिलिटी होना भी जरूरी है। व्यायाम सिर्फ युवाओं के लिए नहीं है, बल्कि सभी के लिए आवश्यक है। यह छोटे बच्चों से लेकर अधिक उम्र के बड़े लोगों तक के लिए अत्यधिक आवश्यक है। हमें दिन में कम से कम 30 मिनट रोज व्यायाम करना चाहिए । यह समय तो हम बहुत कम दे रहे हैं, लेकिन इसके लाभ अत्यधिक होते हैं ।जिससे जीवन की गुणवत्ता बेहतर हो सकती है।

इन्हें भी पढ़ें : क्या व्यायाम अत्यधिक पसीना आना कम कर सकता है?
Yoga Related Products : Yoga Women Shoes
Yoga Related Products : Yoga Chair
Yoga Related Products : Other Yoga Accessories Products
Yoga Related Products : Yoga T-shirt

आज के मनुष्य के पास बहुत सारे बहाने इस बात के होते हैं कि वह व्यायाम क्यों नहीं कर सकते हैं। पर्याप्त समय नहीं। काम आदि के बाद बहुत थक जाना, उन पूर्वाग्रहों को अलग रखना और व्यायाम पर नए सिरे से विचार करनाअत्यधिक आवश्यक है। अपने पूर्ण कार्य दिवस की योजनाओं के साथ-साथ उसमें व्यायाम के लिए भी 30 मिनट अवश्य निकालें और एक प्रोग्राम बनाएं जो आपके लिए फिट हो। व्यायाम करने का सबसे उचित समय सुबह के समय होता है। जब आपका पेट खाली होता है इस वक्त व्यायाम करना शांतिपूर्ण और आनंदमय होता है इसलिए आप इसके लिए एक घंटा पहले उठे।

यदि आपको कंपनी की आवश्यकता है कि आप दूसरों को शामिल करें या जिम ज्वाइन करें, लेकिन केवल तभी जब आप इसे बनाए रखने के लिए खुद से वादा करें। 

जनता जड़ता से ग्रसित है, निष्क्रिय या निष्क्रिय बने रहने का स्वभाव है। वयस्कों और बच्चों को अपने शरीर को हिलाने डुलाने और उन्हें चुस्त  बनाए रखने के लिए, जीवन से जुड़े रखने के लिए व्यायाम आवश्यक है?

अगर आप गंभीरता से दैनिक व्यायाम को अपने जीवन में उतारते हैं, तो आपके अंदर ऊर्जा भरपूर मात्रा में होगी जीवन शक्ति की कोई कमी नहीं होगी। अगर आपका शरीर पतला भी है, तो उसका वजन काफी ज्यादा होगा अर्थात आपका शरीर संगठित रहेगा।

दैनिक व्यायाम से बीमारी से बचाव होता है। कृपया समझें कि आपका शरीर हिलने-डुलने के लिए पैदा हुआ था, यह व्यायाम को तरसता है, जिसे आप नकार रहे हैं। दीर्घायु हों, फिटनेस और अच्छे स्वास्थ्य के साथ अपनी उपस्थिति में सुधार करें।

अगर आप व्यायाम नहीं करते हैं तो  हृदय रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप, टाइप 2 डायबिटीज कतार में खड़े आपका इंतजार कर रहे हैं। बड़ी से बड़ी बीमारी शरीर का प्रयोग ना करने की वजह से काफी कम उम्र में ही लग सकती है इसलिए आपके लिए व्यायाम अत्यधिक आवश्यक है हर व्यक्ति हर प्रकार के व्यायाम के साथ फिट नहीं बैठता है इसलिए आप इसके लिए शोध करें कि आपको किस प्रकार का व्यायाम सूट करता है।

एरोबिक व्यायाम – स्वस्थ हृदय के लिए, यह गतिविधि ऑक्सीजन का उपयोग करती है, हृदय गति बढ़ाती है और आपकी सांसों को दुरुस्त करती है। इसे अपनाएं और आप निश्चित रूप से निरंतर वेटलॉस के सही रास्ते पर रहेंगे।

शक्ति (प्रतिरोध) व्यायाम, जिसमें आपके व्यायाम कार्यक्रम में शक्ति प्रशिक्षण शामिल है, आसन को बेहतर बनाने और आपके शरीर को अधिक टोंड लुक देने में मदद कर सकता है। जब आप आराम कर रहे होते हैं तब भी मासपेशी के ऊतकों से अधिक कैलोरी जलती है।

लचीलेपन के अभ्यास से मांसपेशियों में खिंचाव होता है, यदि आप नियमित रूप से ऐसा नहीं करते हैं, तो मांसपेशियों के छोटे और कम लोचदार होने का खतरा है। धीरे-धीरे आपके शरीर के जोड़ कार्य करना बंद कर देंगे और कठोरता आने लगेगी। दिन में कुछ मिनट के लिए कुछ लचीले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें, इससे आपके ऊपरी और निचले शरीर की सभी प्रमुख मांसपेशियाँ खिंच जाएँगी।

व्यायाम की आवश्यकता उसके कुछ लाभों में जैसे कि, सहनशक्ति में सुधार, मजबूती और टोनिंग, बढ़ाया लचीलापन और वजन प्रबंधन शामिल हैं

Related posts

Leave a Comment