10 मिनट योगा, वेट लॉस में मदद करते हैं
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10 मिनट योगा, वेट लॉस में मदद करते हैं

यह सभी विकल्पों के बारे में है कि आप किस तरह का योग चुनते हैं। फिर विचारों का एक स्कूल है जो मानते हैं कि योग को लंबे समय की आवश्यकता है और एक व्यस्त कार्यक्रम में योग सत्र को जोड़ना लगभग असंभव है, लेकिन योग के रूप में विभिन्न विकल्पों में से चयन करना संभव है, केवल मूल स्थिति से अधिक है 80. इसलिए, आप जैसे ही प्रेरित होते हैं आप अपने योग को शुरू कर सकते हैं और यह लेख आज आपकी योग यात्रा के लिए एक उपयुक्त शुरुआत हो सकता है क्योंकि हम 10 मिनट योगा सत्र पर चर्चा करने जा रहे हैं जिसे आप अपनी कठिन व्यस्त दिनचर्या में आसानी से निचोड़ सकते हैं। चलो शुरू करते हैं!

चयन करने के लिए कई आसन हैं, लेकिन ये 4 पोज़ न केवल एक शुरुआत के लिए एक शानदार शुरुआत हो सकते हैं, बल्कि यह उन लोगों के लिए भी अच्छा हो सकता है जो इसे यथासंभव छोटा बनाना चाहते हैं!

सिंह मुद्रा:

सिंह मुद्रा जिसे सिम्हासन भी कहा जाता है, सुबह जल्दी उठना चाहिए। हालाँकि, यदि आप इसे सुबह नहीं उठा सकते हैं, तो आप इसे शाम को भी केवल एक शर्त के साथ अभ्यास कर सकते हैं कि आपके अभ्यास सत्र और भोजन के बीच कम से कम 5-6 घंटे का ब्रेक होना चाहिए क्योंकि यह आवश्यक है कि आपका पेट जब आप किसी आसन का अभ्यास करते हैं तो खाली होना चाहिए।

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याद रखने वाली चीज़ें:

कठिनाई स्तर बुनियादी है, शैली हठ योग है, पुनरावृत्ति: एक समय में एक पैर, आपके गले, आवाज और फेफड़ों को मजबूत करता है और इस मुद्रा की अवधि लगभग होती है 30 सेकंड

दिशा:

  1. बैठ जाओ और फिर योग की चटाई पर घुटने टेक दो। अपनी एड़ियों को इस तरह से क्रॉस करें कि बाएं टखने का अगला भाग दाएं टखने के पीछे से पार हो जाए। पैरों को दोनों ओर इंगित करना चाहिए। पेरिनेम को एड़ी के शीर्ष पर नीचे की ओर दबाया जाना चाहिए।
  2. अपनी हथेली को अपने घुटनों पर रखें। अपनी हथेली और उंगलियों को भी फैलाएं। इसके अलावा, प्रत्येक घुटने के खिलाफ दृढ़ता से उनके माध्यम से एक दबाव दें।
  • अपनी आँखें खुली रखें, अपनी नाक के माध्यम से श्वास लें और ऐसा करते समय अपने मुँह से साँस छोड़ें, खुले मुँह से एक ध्वनि बनाएं ‘हा’, और अपनी जीभ को बाहर खींचें। यह सुनिश्चित करें कि सांस गले के पीछे से गुजरे।
  1. आपके पास दो विकल्प हैं या तो आप अपनी नाक की नोक पर देख सकते हैं या अपनी भौंहों के बीच अपना घूरना रख सकते हैं।
  2. कुछ समय “रोअर”, अपने दूसरे पैर के साथ भी यही प्रक्रिया करें और आसन दोहराएं।

    डॉग पोज :

Adho Mukha Svanasana जिसे “डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज़” के रूप में भी जाना जाता है, कंधे, गुच्छे, हाथ, पीठ, मेहराब, पैर और हैमस्ट्रिंग के लिए बहुत बढ़िया है और यह आपकी पीठ, बाहों और पैरों को मजबूत बनाता है।

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याद रखने वाली चीज़ें

शैली अष्टांग योग है 1-3 मिनट और इस आसन को एक सत्र में दोहराने की आवश्यकता नहीं है।

दिशा:

  1. आपके शरीर को संरचना की तरह एक टेबल बनाना चाहिए, मतलब चार अंगों पर खड़ा होना चाहिए।
  2. सुनिश्चित करें कि, आपका शरीर उल्टे “V” का आकार बनाता है, धीरे से अपने कूल्हों को उठाएं और साँस छोड़ते समय अपने घुटनों और कोहनी को सीधा करें।
  • आपके हाथ और कंधे एक ही पंक्ति में होने चाहिए, और आपके पैर आपके कूल्हों के अनुरूप होने चाहिए और कृपया सुनिश्चित करें कि आपके पैर बाहर की ओर इशारा कर रहे हैं।
  1. योगा मैट पर हाथ दबाएं और अपनी गर्दन को लंबा करें, जबकि आपके कान आपकी आंतरिक भुजाओं को छू रहे हों, और आप टकटकी लगाकर नाभि क्षेत्र की ओर जाएँ।
  2. कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें, फिर घुटने की स्थिति में जाएं और तालिका की स्थिति दोहराएं।

नोट: यदि आपको इनमें से कोई भी स्थिति है (कार्पल टनल सिंड्रोम, हाई ब्लड प्रेशर, एक अलग रेटिना, ए डिसलोकेटेड शोल्डर, डायरिया, आंखों की कमजोर केशिकाएं या गर्भावस्था), तो सबसे पहले अपने स्वास्थ्य पर बात करने की सलाह दी जाती है। यह योगा आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है

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2 Thoughts to “10 मिनट योगा, वेट लॉस में मदद करते हैं”

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