फिटनेस के 4 तत्व
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फिटनेस के 4 तत्व

ज्यादातर लोग फिट रहना चाहते हैं लेकिन यह एक सवाल है। फिट होने का क्या मतलब है? उत्तर काफी सरल है। फिट होने के लिए किसी भी व्यक्ति की चार क्षेत्रों में चपलता होने अत्यधिक आवश्यक हैं. फिटनेस के 4 तत्व इस प्रकार से हैं — 
एरोबिक क्षमता,
मांसपेशियों की शक्ति और धैर्य,
लचीलापन,
शरीर की संरचना।

1. एरोबिक क्षमता

एरोबिक क्षमता, जिसे कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस के रूप में भी जाना जाता है, हृदय, फेफड़े और संचार की कार्यप्रणाली को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है। एरोबिक व्यायाम को कार्डियोरसेपरेरी सिस्टम की क्षमता को बढ़ाने और ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू रूप से चलाने में महत्वपूर्ण माना जाता है। जैसे-जैसे आपकी एरोबिक क्षमता बढ़ती है, आपकी अधिक तीव्र और लंबे समय तक चलने वाली व्यायाम में भाग लेने की क्षमता भी बढ़ जाती है (जैसे, चलना, दौड़ना, तैरना और साइकिल चलाना)। माना जाता है, कि एरोबिक क्षमता फिटनेस के चार तत्वों में से सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह स्वास्थ्य को सबसे अच्छा बनाता है।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार, एरोबिक क्षमता बढ़ने से रक्तचाप कम हो जाता है, कोलेस्ट्रॉल में कमी, एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि, शरीर में वसा में कमी, हृदय समारोह में वृद्धि और टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो जाता है।

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2. मांसपेशियों की शक्ति और धैर्य

मांसपेशियों की ताकत एक एकल संकुचन के दौरान एक मांसपेशी या मांसपेशियों के बल की अधिकतम मात्रा हो सकती है। धैर्य एक मांसपेशी या मांसपेशी समूह द्वारा बिना थके प्रदर्शन करना कहलाता है। दोनों समग्र फिटनेस के महत्वपूर्ण घटक हैं क्योंकि विभिन्न प्रकार के प्रतिरोध प्रशिक्षण (जैसे, भारोत्तोलन) के माध्यम से अपनी ताकत बढ़ाने से हड्डी की ताकत में वृद्धि होती है, स्नायुबंधन की शक्ति में वृद्धि होती है, शारीरिक क्षमता में वृद्धि होती है, चयापचय में सुधार होता है,और चोट के जोखिम को कम करना।

3. लचीलापन

शरीर के लचीले होने से कई प्रकार के लाभ होते हैं, जैसे —
चोट लगने का जोखिम कम होना,
रक्त का प्रवाह और पोषक तत्वों का संयुक्त संरचनाओं में वृद्धि,

न्यूरोमस्कुलर समन्वय में वृद्धि,
पीठ दर्द का जोखिम कम होना,
मुद्रा में सुधार और मांसपेशियों में तनाव में कमी।

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4. शरीर रचना

शरीर की संरचना शरीर के वजन के सापेक्ष प्रतिशत को संदर्भित करती है, जिसमें शरीर में वसा और वसा रहित द्रव्यमान होता है (वसा के अलावा अन्य सभी चीजें जैसे मांसपेशियों, अंगों, रक्त, हड्डियों और पानी)। सामान्यतया, आपके शरीर में वसा का प्रतिशत कम होता है क्योंकि शरीर की अतिरिक्त चर्बी जैसे हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया और नींद संबंधी बीमारियों से जुड़ा हुआ है।
मुझसे अक्सर पूछा जाता है, “क्या आप मोटे और फिट हो सकते हैं?” इसका उत्तर काफी कठिन है। फिटनेस का एक महत्वपूर्ण तत्व शरीर में वसा प्रतिशत है क्योंकि बढ़ी हुई वसा से एथलेटिक प्रदर्शन में कमी होती है और बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि यह अधिक वजन और स्वस्थ होना संभव है क्योंकि स्वास्थ्य केवल शरीर में बीमारी ना होना ही कहलाता है।

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